How to Make Student ID Card Design Using Hindi Font in MS Word Tutorial MS Word Design Tutorial

How to Make Student ID Card Design Using Hindi Font in MS Word Tutorial MS Word Design Tutorial प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एलटेक लिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया.

How to Make Student ID Card Design Using Hindi Font in MS Word Tutorial MS Word Design Tutorial

है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों सबसे पहले आपको यहां पर प के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर पेज का.

साइज क्रिएट करना है तो उसके लिए आपको दोस्तों मार्जिंस के ऊपर में जाकर आपको यहां पर नैरो मार्जिन कर लेना है तो यहां पर नैरो मार्जिन करने के बाद जस्ट आपको यहां पर साइज के अंदर क्लिक करते हुए मोर.

पेपर साइज के अंदर जाना है दोस्तों नीचे की तरफ आप जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए सिंपली आपको यहां पर वेट देना है 3.4 इंचे और दोस्तों हाइट देना है 2.1 इंचे आप लोग देख सकते हो इस तरीके का एक यहां पर.

हाइट और वेट देना है जस्ट आपको ओके कर देना है तो आप लोग देख सकते हैं यहां पर 3.4 और 2.1 जस्ट आपको को यहां पर ओके कर देना है तो ओके करने के बाद दोस्तों देख सकते हो पेज एगजैक्टली आ चुका है अब.

दोस्तों आपको यहां पर डिजाइंस क्रिएट कर सकते हो तो डिजाइंस क्रिएट करने के लिए जस्ट आपको क्या करना है सबसे पहले यहां पर ऊपर नीचे का डिजाइन से आपको क्रिएट करना है तो उसके लिए इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक.

करते हैं सेव जस्ट दोस्तों यहां पर मैं एक यह वाला फ्री फ्रॉम शेप सेड करूंगा जस्ट यहां पर इस तरीके से यह यह पॉइंट यहां पर इस तरीके से क्लिक करूंगा दोस्तों यहां पर इस तरीके से क्लिक करते हुए यहां.

पर ऐड कर दूंगा ऐड करने के बाद दोस्तो इसको यहां पर एडिट पॉइंट के ऊपर मैं क्लिक करूंगा दोस्तों देख सकते हो एडिट शेप के अंदर एडिट पॉइंट जस्ट कुछ इस तरीके से यहां पर पॉइंट के अंदर क्लिक करते थोड़ा.

सा इसको यहां पर डिजाइंस में चेंजेज करना चाहूंगा लाइक दिस वन इस तरीके से और दोस्तों यह वाला को भी नहीं थोड़ा सा इस तरीके से नीचे कर दूंगा तो आप लोग देख सकते हैं थोड़ा सा डिजाइन से यहां पर.

चेंजेज हो चुका है तो चेंजेज होने के बाद आप चाहे तो इसको ग्रेडिएंट कलर वगैरह आप लोग जो भी कलर वगैरह इसके अंदर यूज करना तो दे सकते हैं जैसे कि यहां पर मैं इसको एक वाइट कलर या फिर आउटलाइन कलर नो भी कर.

सकता हूं नो या फिर आप चाहे तो वाइट वगैरह क्लिक करते थोड़ा सा ऊपर नीचे करते हुए इसको इस तरीके से मैनेज वगैरह करते हुए यहां पर इसी को कंट्रोल डी डुप्लीकेट करते हुए यहां पर दोस्तों इसको यह वाला कॉलर.

देकर आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट सेंट बैकवर्ड करते इस तरीके से इसको जिधर भी चाहे तो आप लोग इस तरीके से यहां पर अप्लाई कर सकते हो तो मुझे दोस्तों कुछ इस तरीके से यहां पर अप्लाई करना है तो इसको.

Posts Related:

    थोड़ा सा इधर उधर करते थोड़ा सा ऊपर करते

    इस तरीके से मैनेज कर दूंगा अब दोस्तों यहां पर फिर फिर से एक यहां पर मैं शेप क्रिएट करना चाहूंगा लाइक दिस वन जस्ट इंट तो यहां पर शेप तो कुछ इस तरीके से एक.

    रेक्टेंगल शेप सेइड करूंगा एज अ होल इस तरीके से क्रिएट करूंगा आप लोग देख सकते हो जस्ट इसको क्लिक करते हुए यहां पर मैं इसको सबसे पहले आउटलाइन नो आउटलाइन यहां पर एक लाइक जो भी एक कॉलर यहां पर मैं फील.

    करूंगा सबसे पहले रेडी दूंगा तो यहां पर सेंड बैकवर्ड करते इस तरीके से यूज करते हुए जस्ट यहां पर मैं एडिट शेप्स और दोस्तों एडिट पॉइंट तो दोस्तों यह वाला पॉइंट को थोड़ा सा मैं ऊपर करना चाहूंगा.

    लाइक दिस और दोस्तों यहां पर मैं यह वाला पॉइंट को इस वाला पॉइंट को क्लिक करते थोड़ा सा ऊपर इस तरीके से रखते हुए यहां पर ऐड कर दूंगा तो इसको थोड़ा सा नीचे करते हु कुछ.

    इस टाइप के यहां पर आपको डिजाइंस देखने को मिलेगा लाइक दिस वन जो भी आपको कॉलर पसंद है तो उस कॉलर के बेसिस के अंदर आपको इसको काम वगैरह कर देना है तो इसको थोड़ा सा आपको ऊपर नीचे करते हुए इस तरीके से रखते.

    हुए आपको यहां पर इस तरीके से मैनेज कर दे जस्ट एडिट से स एडिट पॉइंट वा पॉइंट को थोड़ा सा नीचे कुछ इस टाइप से जस्ट अब मैं यहां पर दोस्तों एक लाइट सा इस तरीके का कॉलर यहां पर फिल अप कर दूंगा तो दोस्तों.

    देख सकते हो थोड़ा सा इस टाइप का यहां पर डिजाइंस क्रिएट हो चुका है अब दोस्तों आपको इसके अंदर थोड़ा सा कॉलर ग्रेड करना है जस्ट राइट क्लिक करते फॉर्मेट शेप्स फील जस्ट यहां पर ग्रेडिएंट फील के ऊपर.

    में क्लिक करते हुए आप आपको जो भी ग्रेडिएंट पसंद है जो भी देना चाहते हो तो वो दे सकते हो जस्ट यहां पर मैं इसके ऊपर में एक ब्लू कलर लाइट सा ब्लू ये वाला और दोस्तों इसके अंदर भी लाइट सा ब्लू या फिर.

    इसको डिलीट ही कर दूंगा लाइक दिस वन और दोस्तों यहां पर मैं इसको येलो के जगह यहां पर डार्क ब्लू कर दूंगा लाइक दिस वन रेडियल के जगह लीनियर करूंगा लीनियर के अंदर डायरेक्शन आपको जो भी पसंद है इस.

    टाइप के यहां पर मैं कर दूंगा तो दोस्तों

    देख सकते हो कितना प्यारा तरीके का डिजाइंस यहां पर क्रिएट होना स्टार्ट हो चुका है अब दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर आपको एक शेप क्रिएट करना है जस्ट.

    शेप केप में जाकर य वाला राउंड रेक्टेंगल सेप यहां पर आप चाहे तो आइडेंटिटी कार्ड आईडी कार्ड हिंदी फं से यूज करते हु आपको जो भी बनाने है वो बना सकते हो इसको प्रॉपर्ली राउंडेड करते हुए थोड़ा सा इसको.

    साइज में छोटा करते इसको दोस्तो अलाज मेंट यहां पर में सेंटर करते इस तरीके से प्रॉपर्ली सेट करूंगा ज इसका आउटलाइन न आउटलाइन करते यहां पर मैं एक ब्लैक कलर का लाइक दिस टाइप का ब्लैक यहां पर मैं यूज.

    करूंगा आप लोग देख सकते हो अब दोस्तों यहां पर आपको क्या करना है थोड़ा सा आपको डिजाइंस में चेंजेज करने के लिए थोड़ा सा इसके अंदर भी एक आपको शेप वगैरह क्रिएट कर सकते हो लाइक थोड़ा सा जस्ट शेप के अंदर.

    क्लिक करते हुए आप चाहे तो फ्री फ्रॉम शेप वगैरह क्लिक करते हुए लाइक इसको नीचे की तरफ अ कुछ इस टाइप से दोस्तों आउटलाइन नो आउटलाइन लाइक अब दिस को आपको इसको थोड़ा.

    सा एडिट पॉइंट करते हुए यह वाला पॉइंट को थोड़ा सा इस तरीके से रखते हुए आपको थोड़ा सा डिजाइंस में इस तरीके से चेंज करते हुए यहां पर आप लोग इस तरीके का.

    डिजाइन दे सकते हो जस्ट आपको यहां पर सेम यह वाला कलर आपको यहां पर अप्लाई कर देना है लाइक दिस कितना प्यारा डिजाइन यहां पर आपको देखने को मिल चुका जस्ट इसको थोड़ा सा क्लिक करते हुए यहां पर थोड़ा सा लाइट.

    सा कलर इस टाइप का और इसको भी दोस्तों थोड़ा सा सेम कलर अब आपको दोस्तों यहां पर फोटोज रखने के लिए जगह बनाने है जस्ट आप आपके पास पिक्सर्स है तो वो अप्लाई कर सकते हो जस्ट आपको डी ड्राइव के अंदर.

    क्लिक करते हुए जस्ट ये वाला मैं इजस को यूज कर दूंगा लाइक दिस वन और एप्लीकेशन इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट जस्ट इसको यहां पर इस तरीके से प्रॉपर्ली सेट करते थोड़ा सा इसको यहां पर मैनेज करते यहां पर आप शायद.

    इसको थोड़ा सा ऊपर नीचे इस तरीके से करते हुए थोड़ा सा इसको यहां पर मैं साइज छोटा करते हुए लाइक दिस वन यहां पर मैं अप्लाई कर दूंगा जस्ट इसको आउटलाइन में ब्लैक दे दूंगा तो दोस्तों.

    देख सकते हो फोटो भी यहां पर तैयार हो चुका अब दोस्तों आपको यहां पर लोगो रखना है स्कूल का इंसर्ट पिक्चर्स आपके पास जोस जिस टाइप का भी लोगो है तो भी आप लोग कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं है आपको लोगो.

    यहां पर अप्लाई कर देना है तो फिलहाल के लिए दोस्तों यहां पर मेरे पास एक लोगो फाइंड कर रहा हूं मैं तो यहां पर मेरे पास होना चाहिए लोगो तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैंने एक ये वाला बुक का लोगो.

    डाउनलोड किया है जस्ट इसको यहां पर मैं इंसर्ट करूंगा तो इंसर्ट करने के बाद आप लोग देख सकते हैं बुक आ चुका है जस्ट आपको यहां पर वेप टेक्स्ट के अंदर क्लिक करते इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट कर देना है जस्ट आप.

    लोग देख सकते हैं यहां पर इस तरीके से आ चुका है अब दोस्तों यहां पर मैं एक इंसेट के में जाकर सेव के ऊप जाकर ये वाला ल सिप्स जस्ट यहां पर दोस्तों इस टाइप से यहां पर मैं ओनली यूज कर दूंगा और दोस्तों.

    इसको आउटलाइन नो आउटलाइन तो यहां पर दोस्तों अ इस टाइप का एक कॉलर यहां पर मैं फिल अप कर दूंगा आप लोग देख सकते हो और दोस्तों इसी को यहां पर कंट्रोल होल्ड करते इसको.

    थोड़ा सा छोटा करते हुए जस्ट इसको ब्रिंग टू फॉरवर्ड करते हुए इसको आगे लेकर आकर इस तरीके से यह वाला बुक को यहां पर मैं थोड़ा सा यहां पर अटैच कर दूंगा आप लोग देख सकते हो थोड़ा सा यहां पर लोगो जैसा.

    वाइफ आ रहा है यानी कि लुक्स आ चुका है जस्ट अब आपको दोस्तों फटाफट यहां पर नेम वगैरह फटाफट आपको टाइप करना है तो उसके लिए दोस्तों यहां पर मैं इंसर्ट वट ल वन जस्ट होम नॉ स्पेसिंग अब दोस्तों यहां पर.

    आपको फंट आपको चूज करना है एक हिंदी फंट आप लोग देख सकते हैं ये सभी हिंदी फंट ही है आपको जो भी पसंद है इस टाइप के चूज करते हो जस्ट यहां पर मैं फटाक से यहां पर मैं टाइप करूंगा स्कूल का नेम जैसे कि.

    आपके पास जो भी स्कूल का नेम है वही टाइप कर ली जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं एम तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैंने एक स्कूल का नेम टाइप कर चुका हूं एमएस स्कूल एकेडमी फाउंडेशन जस्ट इसको.

    साइड कर आप चाहे तो बोल्ड वगैरह कर सकते हो यहां पर आपको जो भी कलर पसंद है जैसे कि मैं यहां पर वाइट कलर फील कर रहा हूं तो इसको थोड़ा सा यहां पर मैं फंट बड़ा करने का ट्राई कर रहा हूं तो आप लोग देख.

    सकते हैं 16 या फिर 15 के आसपास कर दूंगा तो यहां पर और भी ज्यादा सुंदर सा एक प्यारा सा लुक आपको देखने को मिले तो अगर आपको दोस्तों इसको थोड़ा सा अटैच करते हुए सेंट्र लाजमेंट करते हुए इसको दोस्तों.

    यहां पर अप्लाई करना जस्ट इसी को कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते यहां पर आपको एड्रेस टाइप करना है स्कूल का एड्रेस जस्ट यहां पर मैं पतला वाला फंट सेट करते इसको अन बोल्ड करते थोड़ा सा फंट साइज छोटा करते.

    हुए यहां पर मैं टाइप करूंगा तो दोस्तों देख सकते हैं यहां पर मैंने इस तरीके से एड्रेस भी इसका यहां पर टाइप कर चुका जस्ट इसको यहां पर डज कर दूंगा अगर आप चाहे तो थोड़ा सा इसको नीचे.

    करते इसको दोस्तों थोड़ा सा और नीचे करते हुए यहां पर अप्लाई करते हुए इस तरीके से इसको भी थोड़ा सा नीचे करते हुए यहां पर आप शायद इसको थोड़ा सा इसको बड़ा करते हुए मैनेज वगैरह करते स्के लाजमेंट सेंटर करते.

    यूज कर सकते हैं इसको सेंटर करने लगे तो दोस्तों यहां पर आपको लोगो अटैच नहीं हो जाएगा जस्ट अगर आप चाहे तो इसको भी आपको यहां पर लाजमेंट सेंटर वगैरह करते हुए इस वाले और इस वाले लोगों को थोड़ा सा इधर.

    करते हुए यहां पर आपको प्लेसमेंट करना पड़ेगा तो इसको राइट क्लिक करते हुए आपको यहां पर ग्रुपिंग का ग्रुप करते हुए थोड़ा सा साइज वगैरह आपको इस तरीके से छोटा करते हुए यहां पर आपको अप्लाई वगैरह भी इसको.

    लोगों को कर सकते हैं तो इसको यहां पर रखते इसको भी यहां पर लाजमेंट आपको सेंटर कर सकते हो तो आप लोग देख सकते हो तो इसी तरीके से आप लोग यहां पर अप्लाई कर लीजिए तो अगर आप चाहे तो इसको फंट थोड़ा सा बड़ा.

    करना चाहते हो तो इसको फंट यहां पर आपको बड़ा करते हुए भी यूज कर सकते हो लाइक दिस वन मे बी 10 के आसपास तो अगर आप चाहे तो इसका लाजमेंट यहां पर सेंटर वगैरह भी कर सकते हो तो इसको थोड़ा सा नीचे वगैरह आपको.

    करते हुए यूज कर लीजिए अगर आपको दोस्तों यहां पर अब आपको दोस्तों फटाफट टाइप करना है जो भी आपको डिटेल्स वगैरह है फोन नंबर वगैरह है यहां पर आपको स्कल का टाइप कर सकते हैं यहां पर आपको स्टूडेंट्स का.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=7yGDMCbIiks
Previous Post Next Post