Step by Step Flyer/Pamphlet Design in Ms Word 2024 Hindi Tutorial Ms Word Design Tutorial - ID Card Make

Step by Step Flyer/Pamphlet Design in Ms Word 2024 Hindi Tutorial Ms Word Design Tutorial - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकॉन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा.

Step by Step Flyer/Pamphlet Design in Ms Word 2024 Hindi Tutorial Ms Word Design Tutorial

देख सकते हो मेरे पास करना है a5 का साइज आप लोग देख सकते हैं a5 का साइज सेलेक्ट करना है उसके बाद दोस्तों आपको सिंपली यहां पर मार्जिन के ऊपर में क्लिक करते आपको सबसे पहले नैरो.

मार्जिन कर लेना है नैरो मार्जिन करने के बाद दोस्तों देख सकते हो इस तरीके का पेज यहां पर रेडी होकर आ चुका है रेडी होने के बाद दोस्तों आप यहां पर आप लोग इजली डिजाइंस वगैरह कर सकते हो डिजाइंस करने के.

लिए सबसे पहले इंसर्ट के ऊपर में क्लिक करते हुए सेप्स के ऊपर में जाना है दोस्तों जो भी आपको शेप चाहिए यहां पर सब कुछ शेप आपको देखने को मिलेगा यहीं से आप लोग इजली जो भी डिजाइन वगैरह करना चाहते.

हैं तो डिजाइंस कर सकते हो तो दोस्तों फर्स्ट ऑफ ऑल मैं यह वाला रेक्टेंगल शेप सेलेक्ट कर लूंगा यहां पर मैं कुछ इस तरीके से रेक्टेंगल ड्रॉ करने का ट्राई कर रहा हूं दोस्तों आप भी इसी तरीके से एक.

रेक्टेंगल ड्रा कर लीजिए इसी तरीके से उसके बाद दोस्तों सिंपली आपको क्या करना है इसको सबसे पहले सेप आउटलाइन नो आउटलाइन आप लोग देख सकते हो यहां पर क्लिक करते हुए उसके बाद दोस्तों आपको एलाइंस के ऊपर.

में क्लिक करते हुए सेंटर लाजमेंट उसके बाद दोस्तों आपको क्लिक करते हुए मिडल लाजमेंट यानी कि सबको आपको यहां पर एगजैक्टली सेंटर करना है उसके बाद दोस्तों इसी शेप्स केपर मैं क्लिक करते हुए.

फॉर्मेट के ऊपर में क्लिक करते हुए सेफ फील के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर आपका एक येलो कलर सेलेक्ट कर देना है कुछ इस टाइप का येलो उसके बाद दोस्तों यहां पर थोड़ा सा आपको एडिटिंग करना पड़ेगा तो.

उसके लिए दोस्तों यहां पर मैं सिंपली एडिट शेप्स के ऊपर मैं क्लिक करूंगा जो भी शेप्स को आपको एडिट करना है यहीं से आप लोग सब कुछ सेप एडिट कर सकते हो एडिट शेप्स के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर.

दोस्तों कुछ इस तरीके से यहां पर मैं सेप एडिट करना चाहूंगा एगजैक्टली इसी तरीके से ऐड करते हुए यहां पर भी इसको ऐड करते हुए इस तरीके से एडिट करते हुए दोस्तों ये ये वाला पॉइंट के ऊपर में राइट क्लिक करते.

हुए डिलीट पॉइंट कर दूंगा कुछ इस टाइप का उसके बाद दोस्तों यहां पर नीचे की तरफ भी थोड़ा सा एडिट कर दूंगा सेम इसी के ऊपर में क्लिक करते हु फॉर्मेट एडी शेप्स केप में एडिट पॉइंट केप में क्लिक करते हुए.

यहीं पर दोस्तों थोड़ा सा इसको यहां पर क्लिक करते ऐड राइट क्लिक और फिर से यहां पर क्लिक करते हुए राइट क्लिक ऐड उसके बाद दोस्तों राइट क्लिक इस पॉइंट के बार में राइट क्लिक करते हु आप लोग देख सकते हो.

Posts Related:

    यहां पर राइट क्लिक करते हुए डिलीट पॉइंट - ID Card Make

    के ऊपर मैं क्लिक करते इसको डिलीट कर देना है तो डिलीट करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कुछ इस टाइप का यहां पर पॉइंट हो रहा है जस्ट इसको थोड़ा सा आपको स्ट्रेट कर.

    देना है स्ट्रेट करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं इस टाइप का यहां पर पॉइंट बन करता यार हो चुका है अब आपको दोस्तों यहां पर जो भी डिजाइंस करना चाहते हो तो वो सब कुछ कर सकते हो सबसे पहले आपको क्या करना.

    है यहां पर एक शेप क्रिएट करना है उसके लिए दोस्तों मैं यहां पर एक रेक्टेंगल शेप्स ऐड करू ये वाला रेक्टेंगल शेप्स जस्ट इसको ड्रॉ करते हुए इसको थोड़ा सा रोटेट करते हुए शिफ्ट होल करते हुए रोटेट.

    करते हुए यहां पर इसको प्लेसमेंट कर दूंगा आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट यहां पर वाइ कलर फिल अप करते हुए इस टाइप का एक यहां पर शेप ड्रा कर दूंगा आप लोग देख सकते हैं इसको थोड़ा सा यहां पर बड़ा करना चाहते हो.

    तो भी आप इ इस टाइप का बड़ा कर सकते हैं इसको दोस्तों थोड़ा सा नीचे करते हुए आप लोग यहां पर अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के बाद दोस्तों देख लीजिए कितना प्यारा तरीके से यह से यहां पर ड्रॉ हो.

    रहा है ड्रॉ होने के बाद दोस्तों इसको इधर करते हुए इस तरीके से मैनेज करते हुए यहां पर फिर से इसी शेप्स को क्लिक करते हुए कंट्रोल होल्ड करते हुए यह वाला पॉइंट दोस्तों मुझे थोड़ा सा ठीक नहीं लग रहा.

    जस्ट इसको एडिट शिप्स के में क्लिक करते एडिट पॉइंट शिफ्ट होल्ड करते इस वाले पॉइंट को एगजैक्टली इस तरीके से स्ट्रेट कर दूंगा ताकि यहां पर यह शेप्स में यहां पर अप्लाई कर सकूं तो स्टेट जैसा कुछ आपको.

    लुक यहां पर देखने को मिले तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर इसको थोड़ा सा और बड़ा करते हुए यहां पर प्लेसमेंट करना चाहूंगा इसी शेप्स के अकॉर्डिंग यहां पर मैं इसको अप्लाई कर दूंगा आप लोग देख सकते हो यहां.

    पर एगजैक्टली सेव सेट हो रहा है बट यहां पर दोस्तों देख सकते हैं ये ऐड नहीं हो रहा है इसको एरे सेफ और दोस्तों ड पॉइंट करते हुए यहां पर कुछ इस टाइप का एडिट करूंगा एटली दोस्तों यहां पर और थोड़ा सा.

    सेट नहीं हो रहा जस्ट इसको एडिट पॉइंट

    थोड़ा सा नीचे करते हुए ऐड कर दूंगा तो दोस्तो देख सकते एडिट यहां पर कंपलीटली हो चुका है मुझे लग रहा है और इसको दोस्तों थोड़ा सा साइज वगैरह छोटा करते हु थोड़ा.

    सा आपको इसको थोड़ा सा बड़ा करते हुए यूज करना चाहते हो तो भी यहां पर आप लोग इजली यूज कर सकते हैं इसको थोड़ा सा यहां पर शेप बड़ा करते हुए इसको दोस्तों यहां पर शेप को इस टाइप का अप्लाई कर सकते हो.

    इस टाइप का अप्लाई करने के बाद दोस्तों इस शेप्स को थोड़ा सा यहां से और सिल्ड करते हुए छोटा करते हुए यहां पर अप्लाई करते हुए इसको थोड़ा सा नीचे करते हुए थोड़ा सा इसको छोटा करते हु यूज कर सकते हैं उसके.

    बाद दोस्तों इसके ऊपर में आपको जो भी पिक्सर ऐड करना है आपको ऐड कर सकते हो उससे पहले दोस्तों यहां पर एक और शेप ऐड करना चाहूंगा तो उसके लिए दोस्तों मैं यहां पर शेप ऐड करूंगा इंसर्ट के ऊ क्लिक.

    करते हैं शेप्स और दोस्तों यहां पर यह वाला फ्री फ्रॉम शेप्स ऐड करूंगा तो यहां से दोस्तों फ्री फम ऐड करना चाहूंगा मुझे इसी टाइप्स का फ्री फ्रॉम आपको ऐड करना है दोस्तों देख लीजिए इसी तरीके से आपको यहां.

    पर फ्री फ्रॉम ऐड करना है आप भी इसी तरीके से ऐड कर लीजिए दोस्तों देख लीजिए कितना प्यारा तरीके से मैं यहां पर ऐड कर रहा हूं जस्ट इसको डिलीट करते हुए मैं फिर से फ्री फ्रॉम न्यू टाइप का ऐड करूंगा फ्री.

    फ्रॉम जस्ट यहां से दोस्तों एगजैक्टली इसी तरीके से यहां पर ऐड करना चाहूंगा और दोस्तों यहां पर इस तरीके से फ्री फ्रॉम प्रॉपर्ली यहां से इस तरीके से ड्रॉ करते हुए इस टाइप का फ्री फ्रॉम ड्र करते हुए.

    यहां पर ऐड कर दूंगा थोड़ा सा इसको एडिट करना है तो आप लोग एडिट कर सकते सबसे पहले सेप आउटलाइन नो आउटलाइन उससे पहले दोस्तों जो भी यहां पर शेप दिख रहा है ना दोस्तों इस शेप्स को आपको एडिट करना है उसके लिए.

    दोस्तों एडिट शेप्स और एडिट पॉइंट जस्ट सबसे पहले यह वाला पॉइंट को आपको स्ट्रेट कर लेना है और यह वाला पॉइंट को भी एगजैक्टली सी वाले येलो पेपर के अंदर मैच करना है उसके बाद यह वाला पॉइंट का आपको.

    यहां पर एटली सेट करना है और दोस्तों इसको भी यहां पर प्लेस करते हुए थोड़ा सा प्रॉपर्ली मैनेज कर देना है प्रॉपर्ली सेट करना है तो सेट करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर.

    प्रॉपर्ली सेट हो चुका है उसके बाद दोस्तों आपको यहां पर एक कॉलर आपको यानी कि एक पिक्चर्स आपको अप्लाई कर देना है जस्ट पिक्सर्स के ऊपर में क्लिक करते हैं फ्रॉम अ फाइल सेप्स के ऊपर में जाकर से.

    फील के ऊपर में जाकर पिक्चर्स के ऊपर में जाकर सेव अप्लाई करना है यानी कि पिक्चर अप्लाई करना है डेस्कटॉप के ऊपर में मेरे पास कुछ इमेजेस है जस्ट सबसे पहले ये वाला य या फिर यह वाला शेप्स को आपको पिक्सल्स.

    को इंसर्ट करना है पिक्सल्स इंसर्ट करने के बाद जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए क्रॉप फिट करना है फिट करने के बाद आपको इस शेप्स को इस तरीके से बड़ा करते हुए यहां पर प्रॉपर्ली इस तरीके से इस एक्सेस.

    को यहां पर एडजस्ट करना है यह वाला शेप्स को यूज करते हुए आपको जहां पर इसको सेट करना है इस तरीके से प्रॉपर्ली पिक्सर्स को सेट करना है प्रॉपर्टी पिक्चर्स को सेट करने के बाद अब आपको दोस्तों इस शेप्स को.

    जस्ट इस पिक्चर्स को यहां पर क्लिक करते पिक्सल इफेक्ट के ऊपर में जाकर शैडोज के ऊपर में जाकर नीचे वाला या फिर ऊपर वाले इस तरीके का शैडोज आपको क्रिएट करना है राइट क्लिक करते फॉर्मेट शिप्स जो शैडोज.

    वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर दोस्तों आपको शैडोज का ट्रांसपेरेंसी थोड़ा सा बड़ा करना है इसका थोड़ा सा साइज इंक्रीज करते हुए दोस्तों ब्लर आपको यहां से इंक्रीज कर देना है.

    थोड़ा सा आपको एंकल वगैरह चेंज करना है तो एंकल वगैरह भी आप यहां पर चेंज कर सकते हो डिस्टेंस वगैरह इस तरीके से निकाल कर इसको थोड़ा सा अ सेट कर सकते हैं इसको दोस्तों थोड़ा सा साइज कम थोड़ा सा ट्रांसपेरेंसी.

    लिटिल बिट डाउन और उसके बाद क्लोज कर देना है ताकि इस तरीके से आपको शेप देखने को मिले तो दोस्तों इतना तक तो यहां पर कंप्लीट काम वगैरह हो चुका है इतना तक काम होने के बाद जस्ट यह वाला शेप्स को अब.

    आपको क्या करना है इसको ऊपर की तरफ लेकर आना है जस्ट ब्रिंग टू फॉरवर्ड करना है आप लोग देख सकते हो ब्रिंग टू फॉरवर्ड उसके बाद दोस्तों इसको थोड़ा सा इधर आपको प्लेसमेंट कर देना है थोड़ा सा साइज छोटा.

    करते हुए प्लेसमेंट करना चाहते हो तो कुछ भी दिक्कत वाले यहां पर बात नहीं है जस्ट यहां पर आपको पिक्चर्स के ब में जाकर फिर से आपको पिक्चर्स अप्लाई करना है यह वाला सेकंड वाला जस्ट इसको राइट क्लिक करते हुए.

    फॉर्मेट शिप्स सिंपली यहां पर आपको फी के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर आपको फी के ऊपर में जाकर जस्ट रोटेट विथ सेप करना यानी कि ये पिक्सल्स रोटेट होकर सेप के अंदर आएगा और उसके बाद फॉर्मेट क्रॉप फिट.

    के ऊपर में क्लिक करते हुए थोड़ा सा आपको यह वाला इस तरीके का इफेक्ट आपको यहां पर दे देना है देने के बाद दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा लुक आ चुका है जस्ट आपको क्या करना है.

    फॉर्मेट के ऊपर में क्लिक करते हैं सेप आउटलाइन वाइट कलर और दोस्तों यहां से आउटलाइन आपको वेट इंक्रीज करना है जितना हो सके आपको वेट इंक्रीज कर देना है वेट इंक्रीज करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको.

    यहां पर शप देखने को मिलेगा अब आपको दोस्तों यह शेप से है ना दोस्तो यह पीछे वाला शेप को थोड़ा सा इस तरीके से और भी ज्यादा बड़ा कर देना है ताकि यहां पर जो भी आपको डिटेल्स वगैरह दिखाना है वह सब.

    कुछ प्रॉपर्ली दिख जाए तो यहां पर आप लोग देख सकते हो यह से मुझे थोड़ा सा यहां पर स्ट्रेट नहीं हो रहा है जैसे ख रहा है ये वाला पॉइंट फॉर्मेट एडिट शिप्स एडिट पॉइंट जस्ट ये वाला पॉइंट.

    को शिफ्ट होल्ड करते इस तरीके से ऊपर कर दूंगा ताकि एगजैक्टली स्ट्रेट हो चुका है और इसको दोस्तों यहां पर फॉर्मेट सेम प्रोसेस अ यहां पर आपको शैडोज देना है दोस्तों इस वाले इफेक्ट के ऊपर में थोड़ा.

    सा ऊपर नीचे के तरफ का शैडो इस टाइप का शैडो देना है जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हु शैडोज को थोड़ा सा इंक्रीज कर देना है थोड़ा सा ब्लर इफेक्ट आपको इंक्रीज कर देना है ताकि ब्लर जैसा कुछ.

    इफेक्ट आपको को दिख जाए तो दोस्तों इसको थोड़ा सा और यहां पर आउटलाइन इंक्रीज कर देना है थोड़ा सा फर पीटी या फिर सिक्स पीटी के आसपास ताकि दिखने में भी और भी सुंदर सा एक प्यारा सा लुक देखने को मिले.

    तो दोस्तों देख सकते हो और इस टाइप को इसको थोड़ा सा और एडिट करना चाहते हो तो इस शेप्स को यहां पर थोड़ा सा इधर करते हुए थोड़ा सा इसको और अच्छे लुक दिखाने के लिए इस तरीके का यूज कर सकते हैं यूज करने.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=a2hqXXOzaQg
Previous Post Next Post