Step-by-Step Guide to Design Money Receipt Bills in MS Word 2007 Hindi Tutorial Ms Word Design

Step-by-Step Guide to Design Money Receipt Bills in MS Word 2007 Hindi Tutorial Ms Word Design हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका डरिल टेक youtube2 के अंदर किस तरीके से कैश रिसीवड बिल डिजाइन क्रिएट करते हैं यानी कि दोस्तों मनी रिसीप्ट का बिल डिजाइन किस.

Step-by-Step Guide to Design Money Receipt Bills in MS Word 2007 Hindi Tutorial Ms Word Design

तरीके से क्रिएट करते हैं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अन तक चैनल प ब आ तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो.

दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास में जाकर आपको दोस्तों यहां पर कस्टम मार्जिंस के ऊपर में क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको.

देख सकते हो प्लेज सेटप ओपन होकर आ चुके है जस्ट आपको यहां पर अ टॉप के अंदर 0.2 और दोस्तों बॉटम के अंदर 0.2 और दोस्तों लेफ्ट के अंदर 0.2 और राइट के अंदर 0.2 आप लोग देख सकते हैं.

यहां पर सभी की तरफ आपको 0.2 के आपको बनाना है तो आपको इस तरीके से करने के बाद ओके करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं यहां पर मार्जिंस का साइज कम होकर आ चुका है अब आपको दोस्तों एक्चुअल पज का साइज.

क्रिएट करना है तो उसके लिए दोस्तों आपको जाना है साइज के अंदर साइज के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको क्रिएट क्लिक करना है मोड पेपर साइज के अंदर जस्ट आपको यहां पर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक.

करने के बाद दोस्तों आपको देख सकते हो यहां पर पेज सेटप ओपन होकर आ चुका है जस्ट आपको यहां पर साइज देना है यानी कि वेट आपको 6 इंचे रखना है और दोस्तों हाइट आपको 3 इंचे रखना है तो ध्यान से देखिए दोस्तों.

कुछ इस तरीके से यहां पर आपको 6/3 का साइज देना है उसके बाद आप लोग देख सकते हैं यहां पर प्रीव्यू देख सकते हैं इस तरीके का यहां पर साइज रेडी होकर आ चुके है जस्ट आपको यहां पर ओके कर देना है तो ओके करने.

के बाद कुछ इस तरीके से आपको यहां पर डायलॉग बॉक्स देखने को मिलेगा तो सबसे पहले काम आपको क्या करना है यहां पर आपको राइट साइड के यानी कि लेफ्ट साइड के अंदर आपको कंपनी का लोगो अप्लाई करना है उसके.

लिए दोस्तों आपको जाना है इंसर्ट टैब के अंदर इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको जाना है पिक्सस वाले सेक्शन के जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए आपको जाना है दोस्तों जहां पर आपके.

पास इमेजेस है लोगो है कंपनी का वही लोगो आपको सेलेट करना है दोस्तों देख सकते हैं मेरे पास ऑलरेडी मैंने यहां पर एक लोगो बना के रखा हूं दोस्तों इस वाले को सेलेक्ट करते हुए इंसर्ट कर दूंगा तो.

इंसर्ट करने के बा दोस्तों देख सकते हो रप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट यहां पर मैं केपर में क्लिक करूंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं इस तरीके से मैंने यहां पर लोगो को सेट किया तो सेट करने के बाद कुछ.

Posts Related:

    इस टाइप का आपको देखने को मिलेगा अब

    दोस्तों आप चाहे इसको थोड़ा सा बड़ा छोटा जो भी करना चाहते हो तो कर सकते हो तो यहां पर आपको उसके बाद आपको दोस्तों यहां पर दो टेक्स्ट टाइप करने है शिफ्ट नंबर और.

    दोस्तों डेट उसके लिए दोस्तों आपको जाना है इंसर्ट टैब के अंदर यहां पर क्लिक करते हुए सेप्स के ऊपर में जाकर आपको यह वाला फर्स्ट वाले टेक्स्ट यानी कि टेक्स्ट बॉक्स वाले सेप के ऊपर में क्लिक करते.

    जस्ट आपको इस तरीके से टेक्स्ट बॉक्स ड्रॉ कर देना है उसके बाद दोस्तों होम के अंदर क्लिक करते फॉन्ट साइज आपको सेवन या फिर ट के आसपास रखना है तो यहां पर क्लिक करने के बा दोस्तों आपको जाना है टाइप करना है.

    रिसीप्ट नंबर इस तरीके से आपको रिसीप्ट नंबर टाइप करना है उसके बाद आपको यहां पर अंडर स्कोर टाइप कर देना है तो यहां पर आप लोग देख सकते हो इस तरीके से आपको देखने को मिलेगा अब दोस्तों आपको एंटर करते यहां.

    पर आपको डेट टाइप करना है डेट टाइप करने के बाद फिर से आपको यहां पर इस तरीके से अंडरस्कोर डेट के लिए भी बनाना है तो एगजैक्टली इसी तरीके से आपको काम करना है तो काम करने के बाद दोस्तों इसको सेलेक्ट.

    करते हुए यहां पर आप लोग देख सकते हैं यह वाला लाइन स्पेसिंग जस्ट आपको क्लिक करते हुए रिमूव स्पेस आफ्ट पैराग्राफ कर देना है तो आप लोग देख सकते हैं इस तरीके से आपको यहां पर टेक्स्ट देखने को मिलेगा.

    जस्ट आपको इसको बोल्ड कर देना है थोड़ा सा इसको यहां पर इंक्रीज कर देना है तो इंक्रीज करने के दोस्तों आप चाहे तो इसको थोड़ा सा लाइन स्पेसिंग यहां पर मेंटेनेंस कर सकते हो तो इसको सेलेक्ट करते हुए जस्ट.

    आपको इस तरीके से कितना आपको लाइन स्पेसिंग चाहिए इस तरीके से आपको मैनेज करते हुए जस्ट आपको यहां पर फॉर्मेट सेप फिल नो फिल सेप आउटलाइन नो आउटलाइन करते हुए यहां पर आपको इस तरीके से काम कर देना.

    है तो काम करने के बा दोस्तो आपको एक और टेक्स्ट बॉक्स आपको फिर से यहां पर क्रिएट करते आपको यहां पर बनाना है उसके लिए दोस्तों आपको जाना है इंसर्ट टैप जस्ट आपको यहां पर सेट जस्ट आपको यह वाला.

    टेक्स्ट बॉक्स इसको क्लिक करते हुए यहां

    पर इस तरीके से एवन सेलेक्ट करना है तो सेलेक्ट करने के बा दोस्तों इसको आप चाहे तो इस तरीके से प्लेसमेंट कर सकते हो तो करने के बाद.

    दोस्तों आपको भी सेम काम यहां पर करना है जस्ट आपको फंट साइज छोटा करते हुए 11 करते हुए यहां पर आपको क्लिक करते हुए 11 आपको 8 के आसपास या फिर नाइन के आसपास आप लोग कर सकते हो यानी कि आप चाहे तो 10 भी कर.

    सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं जस्ट आपको यहां पर टाइप करना है रिसीप्ट फ्रॉम तो इस तरीके से आपको टाइप करते हुए आपको दोस्तों यहां पर स्पेस देकर अंडरस्कोर प्रेस करना है टाइप करना है इस तरीके से.

    करने के दोस्तों आपको यहां पर टाइप करना है द अमाउंट ऑफ रुपीज कुछ इस तरीके से आपको यहां पर रुपी टाइप करना है जस्ट डट आपको यहां पर इस तरीके से न इसको प्रेस करते हुए यहां पर भी थोड़ा सा जगह क्रिएट.

    करना है जगह क्रिएट करने के बाद जस्ट आपको यहां पर एंटर प्रेस करते हुए आपको टाइप करना है यहां पर फॉर तो इस तरीके से फॉर टाइप करने के बाद आपको यहां पर इस तरीके से अंडरस्कोर एज अ होल टाइप कर देना है तो.

    यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको सेलेक्ट करते हुए आपको काम करना है यहां पर जस्ट आपको यहां पर थोड़ा सा लाइन स्पेसिंग देना है यानी कि आप लोग पेन से यहां पर टाइप करने के लिए जगह क्रिएट करना.

    है तो उस तरीके से करने के बा जस्ट आपको यहां पर एंटर करते फिर से एंटर करते हैं फिर से एंटर करते हैं नीचे की तरफ आपको इस वाले टेक्स्ट को लेकर आकर यहां पर आपको टाइप करना है अ नेम यानी कि करेंट.

    [संगीत] बैलेंस तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं यहां पर भी आपको रुपीज करना है तो इस तरीके से फिर से अंडरस्कोर देकर आपको यहां पर काम करना है तो काम करने के बाद आप लोग.

    देख सकते हैं ध्यान से तो इस वाले तीनों सेलेक्ट करते हुए यहां पर आपको इसको सिंपली 1.0 कर देना है या फिर 1 प 15 आप लोग कर सकते हो तो इस तरीके से आपको क्रिएट करना है तो क्रिएट करने के दोस्तों.

    देख सकते हो थोड़ा-थोड़ा यानी कि काम यहां पर कंपलीटली हो चुका है जैसे मुझे लग रहा है तो यहां पर मैं इसको सबसे पहले क्या करूंगा इसको सेलेक्ट करते हुए यहां पर फॉर्मेट केप में जाकर इसको.

    सबसे पहले नो फी आप लोग देख सकते हो उसके बाद दोस्तों यहां पर सेप आउटलाइन नो आउटलाइन तो इतना तक काम करने के बाद आप लोग देख सकते हो आप शायद इसको थोड़ा सा बैक स्पेस करते हुए ऊपर करते हुए इसको.

    थोड़ा सा नीचे करते हुए यहां पर आप लोग अप्लाई कर सकते हैं यहां पर बैक स्पेस करते हुए इसको यहां पर थोड़ा सा काम कर देना है थोड़ा सा काम करने के बा दोस्तों इसको थोड़ा सा इधर-उधर.

    करते मैनेज कर सकते हो अब दोस्तों आपको यहां पर टाइप करना है कैश रिसिप्ट जस्ट आपको इंसर्ट ट वड स्टाइल वन आपको सेड करना है उसके बाद दोस्तों यहां पर आपको टाइप करना है कैश तो यहां पर आप लोग देख सकते.

    हो कैश रिसिप्ट जस्ट आपको ओके उसके बाद आपको यहां पर टेक्स्ट रैपिंग इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट तो इसको इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करने के बाद इसको थोड़ा सा छोटा करते हुए यहां पर आपको इस तरीके से अप्लाई करना यानी कि.

    आप लोग ब्लैक कलर वगैरह दे सकते हो इसको आप चाहे तो आउटलाइन रिमूव भी कर सकते हो थोड़ा सा एक प्यारा सा लुक बनाने के लिए जस्ट इसको आपको लाजमेंट सेंटर करना है ताकि इस तरीके से आपको यहां पर प्रॉपर्ली.

    सेट होकर देखने को मिले थोड़ा सा आपको इसको नीचे कर देना है तो इसको भी थोड़ा सा आपको नीचे करना है तो लाइक दिस वन इस तरीके से आपको अप्लाई कर देना है देख सकते हैं कितना प्यारा लुक यहां पर अच्छा तरीके.

    का लुक आ चुका है अब आपको इसको थोड़ा सा नीचे करते हुए अप्लाई करना है उसके बाद दोस्तों आपको यहां पर तीन टेबल क्रिएट करना है तो यहां पर मैं इसको टेबल क्रिएट करने के लिए जस्ट इंसर्ट टेबल आपको.

    दोस्तों यहां पर दो टेबल इस तरीके से अप्लाई करना है तो यहां पर आपको टैप बटन टैप बटन आपको प्रेस करते हु इसको दोस्तों थोड़ा सा यहां पर एरोस की के मदद से आप लोग दोस्तों यहां से इस.

    तरीके से टेबल क्रिएट कर सकते हो दोस्तों इसको टेबल को यहां पर आप लोग इस तरीके से प्रॉपर्ली अप्लाई वगैरह भी कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाले बात नहीं जस्ट इसको यहां पर इस तरीके से मैनेज करते हो य वाला इस.

    तरीके से कम करते हु या फिर दोस्तों इसको यहां से कम करते हुए थोड़ा सा इसको टेबल जैसा आप लोग यहां पर लुक क्रिएट कर सकते हो तो इसको थोड़ा सा प्रॉपर्ली इधर करते इसको.

    दोस्तों थोड़ा सा इधर उधर करते हुए इसको मैनेज करते हुए यहां पर दोस्तों आप लोग टाइप कर सकते हो कैश तो आप लोग देख सकते हो उसके बाद दोस्तों यहां पर आपको टाइप करना है चेक तो इस तरीके से यहां पर मैंने.

    सेलेक्ट किया जस्ट इसको लेफ्ट लाजमेंट करूंगा तो आप लोग देख सकते हो कितना लुक आ चुका जस्ट इसको यहां पर थोड़ा सा लाइन का वेट यहां से इंक्रीज कर दूंगा जस्ट यहां पर मैं बॉर्डर के जगह ऑल बॉर्डर क्रिएट कर.

    दूंगा या फिर दोस्तों इसको थोड़ा सा पतला वान पटी के आसपास करते हुए ऑल बॉर्डर यहां पर क्रिएट करूंगा ताकि इस तरीके का आपको लुक आपको देखने को मिले तो इतना तक तो यहां पर आप लोग देख सकते हो प्रॉपर्ली काम.

    हो चुका है अब दोस्तों आपको यहां पर एक सिग्नेचर के लिए जगह बनाने है जस्ट आपको क्या करना है इंसर्ट सेव टेक्स्ट बॉक्स जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए थोड़ा सा आपको काम करना.

    है तो यहां से दोस्तों आप लोग देख सकते हो यह वाला को मैं इस तरीके से प्लेस करते हुए यहां पर टाइप करूंगा रिसीवड बाय तो इस तरीके से आप रिसीवड बाय टाइप किया जस्ट.

    यहां पर अंडरस्कोर देकर इस तरीके से मैनेज करूंगा तो मैनेज करने के बाद आप लोग देख सकते हैं इसको साइडल करते बोल्ड कर दूंगा ताकि इस तरीके से आपको यहां पर देखने को मिले अब दोस्तों आपको क्या करना है सेम.

    प्रोसेस सेव फिल नो आउटलाइन और से फी नो फी तो इस तरीके से करने के तो इसको थोड़ा सा इधर-उधर करते हुए यहां पर आपको अप्लाई कर देना है आप लोग देख सकते हो ध्यान से कितना प्यारा और अच्छा लुक आ चुका है जस्ट.

    आप चाहे तो इसको बोल्ड वगैरह करते हुए इसको भी सेडल करते हुए बोल्ड वगैरह करते हुए मैनेज कर सकते हो इस सभी को यहां पर टेक्स्ट को भी सेलेक्ट करते हुए यहां पर इस तरीके से बोल्ड कर सकते हो कितना.

    प्यारा यहां पर मनी रिसीप्ट का बिल डिजाइन कंपलीटली क्रिएट हुआ जैसा मुझे लग रहा है अब दोस्तों यहां पर मैं थोड़ा सा इसको इधर करते हुए यहां पर एक बॉर्डर क्रिएट करना चाहूंगा तो उसके लिए इंसर्ट शेप जस्ट यहां.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=aEFJ3ancEG0
Previous Post Next Post