MS Word Printable Admission Form Design Hindi Tutorial MS Design Video Tutorial

MS Word Printable Admission Form Design Hindi Tutorial MS Design Video Tutorial प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो ट्यूटोरियल्स के अंदर मैं आप लोगों को.

MS Word Printable Admission Form Design Hindi Tutorial MS Design Video Tutorial

सिखाऊंगा प्रिंटेबल एडमिशन फॉर्म डिजाइन किस तरीके से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर कंपलीटली क्रिएट करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर स्टेप बाय स्टेप आप लोगों को बताने वाला हूं तो.

दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक चैन तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों.

सबसे पहले आपको यहां पर पेज का साइज क्रिएट करना पड़ेगा दोस्तों आऊंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हो कंपलीटली यहां पर पेज रेडी हो चुका है अब दोस्तों आपको होम के अंदर क्लिक करते हुए.

यहां पर आपको नो स्पेसिंग के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद जस्ट आपको सिंपली टॉपिक यानी कि हेडिंग जो भी है वो आपको टाइप करना है जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं ग्लोबल तो दोस्तों.

देख सकते हैं यहां पर मैंने ग्लोबल आईटी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड टाइप किया जस्ट इसको सबसे पहले काम यहां पर बड़ा करूंगा तो आप लोग देख सकते हो इस तरीके से मैंने यहां पर इसको बड़ा किया है.

तो आप चाहे तो बोल्ड वगैरह कर सकते हो आप चाहे तो फंट वगैरह चेंजेज भी कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं जस्ट इसको मैं यहां पर इस तरीके से ये वाला फंट को चेंजेज करके तो यहां पर आप लोग देख सकते.

हैं इसको थोड़ा सा स्पेस देकर तो इसको थोड़ा सा फंट साइज वगैरह छोटा करते हुए यहां पर मैं काम करना चाहूंगा तो आप लोग देख सकते हैं इसको ऑन बोल्ड करूंगा तो यहां पर इतना तक करने के.

बाद जस्ट एंटर करूंगा तो यहां पर फंट मैं यहां पर कैलिबरी ही यूज करूंगा और अगर आप दोस्तों जो भी एड्रेस वगैरह है तो यहां पर आप लोग टाइप कर सकते हो तो दोस्तों देख सकते हैं मैंने इस तरीके से टाइप किया.

इसको थोड़ा सा फॉन्ट बड़ा करूंगा 11 या फिर 12 के आसपास करूंगा तो जो भी एड्रेस है वो टाइप करना है आपको तो यहां पर आपको जो भी कंपनी का फोन नंबर वगैरह है जो भी आप लोग यहां पर टाइप करना चाहते हैं तो वो.

टाइप कर सकते हैं जैसे कि यहां पर तो कुछ इस तरीके से दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैंने कंप्लीट फोन नंबर भी टाइप कर चुका हूं अब दोस्तों आपको यहां पर थोड़ा सा डिजाइंस में चेंजेज करने के लिए आप चाहे.

तो यहां पर इंसर्ट केपर में क्लिक करते हुए थोड़ा सा यहां पर मैं एंटर प्रेस करते हुए यहां पर मैं एक शेप क्रिएट करना चाहूंगा यह वाला रेक्टेंगल शेप जस्ट डिजाइंस में थोड़ा सा चेंजेज करने के लिए.

Posts Related:

    लाइक दिस वन तो आप लोग देख सकते हो इस

    तरीके से मैंने इसको शेप क्रिएट करा है जस्ट इसका लाजमेंट सेंटर कर दूंगा थोड़ा सा इसको वेट यहां से इंक्रीज कर दूंगा और दोस्तों फील कलर नो फील कर दूंगा थोड़ा सा.

    डिजाइंस में चेंजेज आपको देखने को मिलेगा अगर आप चाहे तो इसको कलर वगैरह के अंदर चेंजेज करना चाहते हो तो ग्रीन कलर वगैरह भी आप लोग दे सकते हो यहां पर आपको ब्लैक ही कलर रखना है तो रख सकते हो यहां पर.

    आपको कंपनी के लोगो वगैरह अटैच कर सकते हैं इंसर्ट पिक्सस तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं मैं यहां पर लोगो अटैच करू एक दोस्तों कंपनी का लोगो तो सिंपल सा एक लोगो यहां पर मेरे पास है दोस्तों इसी.

    कंपनी का लोगो ये वाला जस्ट इसको क्लिक करूंगा तो इसको रप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए इसको थोड़ा सा यहां पर साइज छोटा करते हुए यहां पर इस तरीके से अप्लाई कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हैं.

    कितना प्यारा और अच्छा डिजाइन यहां पर क्रिएट हो रहा है दोस्तों ऊपर का काम हो चुका है जस्ट इसका आउटलाइन आप चाहे तो डार्क ग्रीन कलर इस तरीके से यूज कर सकते हो तो इतना तक करने के बाद अब दोस्तों.

    आपको यहां पर राइट साइड के अंदर आप चाहे तो इसको राइट लाजमेंट करते हुए यहां पर आपको टाइप करना है फोन नंबर यानी कि फॉम नंबर फॉर्म नंबर आपको इस तरीके से टाइप करना है फॉर्म नंबर जस्ट यहां पर आपको डट.

    डट देकर इस तरीके से एंटर और दोस्तों आपको यहां पर टाइप करना है स्टूडेंट आईडी तो सेमी कॉलम देकर यहां पर आपको इस तरीके से डट डट सेम प्रोसेस इस तरीके से अप्लाई कर देना है तो आप लोग देख सकते हो कितना.

    प्यारा तरीके से यह काम यहां पर हो चुका है और दोस्तों आप चाहे तो यहां पर इसको एंटर करते हुए इसको लेफ्ट लाजमेंट या फिर जस्टिफाई लाजमेंट वगैरह करते हुए थोड़ा सा आपको एंटर करते हुए यहां पर आपको एडमिशन.

    फॉर्म टाइप करना उसके लिए इंसर्ट ट व स्टाइल वन जस्ट यहां पर मैं टाइप करूंगा एडमिशन तो इस तरीके से मैंने टाइप किया जस्ट इसको ओके कर दूंगा यहां पर भी फिर से मैं यहां पर टेक्स्ट रेपिंग इन फ्रंट ऑफ.

    टेक्स्ट तो इसको आपको इजली थोड़ा सा साइज

    वगैरह चेंजेज करते एजमेंट वगैरह सेंटर करते हुए इसको दोस्तों यहां पर इस तरीके से प्रॉपर्ली कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए इस तरीके से थोड़ा सा साइज वगैरह छोटा.

    करते हुए यहां पर आपको इस तरीके से अटैचमेंट मैनेज करते हुए इसको कॉलर आप चाहे तो ग्रीन ही कलर दे सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं आप आउटलाइन भी ग्रीन दे सकते हो तो थोड़ा सा इसको मैनेज करते.

    हुए आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा डिजाइन यहां पर क्रिएट हो रहा है अब दोस्तों आपको जो भी डिटेल्स वगैरह है फटाफट आप लोग यहां पर फिल कर सकते हो जैसे कि नेम तो यहां पर आप लोग देख सकते हो.

    मैंने 11 या फिर 12 का फंट ही दे रहा हूं दोस्तों अगर आप चाहे तो थोड़ा सा फंट बड़ा भी कर सकते हो तो नेम यहां पर मैं एंटर करते हुए इसको कैपिटल लेटर टाइप करूंगा तो इस तरीके से मैंने यहां पर कैपिटल लेटर.

    टाइप किया है जस्ट इसको थोड़ा सा यहां पर स्पेस देकर इसको थोड़ा सा एडजस्ट करूंगा तो यहां पर एंटर करते हुए वन टाइम फिर से एंटर करते यहां पर स्पेस देगा फादर्स नेम तो एंटर करूंगा तो यहां पर भी फिर से टाइप.

    करूंगा मदर नेम तो इस तरीके से यहां पर मैंने कंप्लीट इतना तक का काम मैंने यहां पर क्रिएट कर चुका हूं अब दोस्तों यहां पर मैं शेप ऐड करना चाहूंगा तो सबसे पहले शेप मैं यहां पर लगाऊंगा इस तरीके का एक.

    रेक्टेंगल शेप आप चाहे तो राउंडेड रेक्टेंगल भी यूज कर सकते हो मुझे दोस्तों रेक्टेंगल ही पसंद है तो इस इस हिसाब से दोस्तों मैं यहां पर इस तरीके का इस तरीके का शेप यहां पर यूज करूंगा थोड़ा सा इसका.

    आउटलाइन का वेट यहां पर मैं इंक्रीज कर दूंगा थोड़ा सा डिजाइंस में कुछ अच्छा दिखाने के लिए तो इसको थोड़ा सा कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर कॉपी करूंगा इसको थोड़ा सा नीचे ही करूंगा इसको.

    भी कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए इस तरीके से ऐड करूंगा और दोस्तों इसको भी कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते इस तरीके से ऐड करते हुए यहां पर मैं इसको छोटा करूंगा और दोस्तों इसको कंट्रोल डी करते हुए.

    डुप्लीकेट करते हुए यहां पर मैंने इस तरीके से इसको लगाना है तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं इसको ऐड करते हैं कंट्रोल d 2 3 तो कुछ इस तरीके से यहां पर मैंने लगाया हूं दोस्तों देख सकते हो तो यहां पर.

    आप लोग देख सकते हो 1 2 3 4 5 6 7 8 2 4 4 तो कुछ इस तरीके से अगर दोस्तों इस दोनों का आपको साइड करते हु थोड़ा सा इसको इधर कर देना है और दोस्तों इस दोनों को थोड़ा सा साइड करते इसको इधर करना है ताकि यहां.

    पर आपको यर टाइप कर सको और दोस्तों यहां पर आपको मंथ और डे टाइप कर सकूं तो कुछ इस तरीके से इतना तक तो कंप्लीट काम हो चुका अब दोस्तों इंसर्ट फिर से आपको इसी शेप्स कंट्रोल डी डुप्लीकेट और दोस्तों इसको.

    यहां पर इस तरीके से फोटो अटैच करने के लिए यहां पर आपको इस तरीके का जगह बना देना है तो आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से मैं यहां पर फोटोस के लिए काम कर रहा हूं तो इसको राइट क्लिक करते.

    हुए ड टेक्स्ट सेम प्रोसेस होम नो स्पेसिंग आपको करना है तो एंटर करते हुए यहां पर आपको टाइप करना है फोटो पासपोर्ट साइज फोटो तो कुछ इस तरीके से मैंने यहां पर डिटेल्स भी टाइप कर चुका हूं अब.

    दोस्तों यहां से एंटर करते हुए फिर से वन टाइम एंटर करते हुए यहां पर मैं टाइप करूंगा जेंडर तो यहां पर मैं जेंडर टाइप करूंगा तो आप लोग देख सकते हो तो यहां पर सेमी कॉलम देकर थोड़ा सा स्पेस बटन या फिर.

    आप चाहे तो टैप बटन प्रेस करते इस तरीके से से मेल तो फिर से टैप यहां पर आपको मटेरियल स्टेटस वगैरह टाइप कर सकते हो जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं तो कुछ इस तरीके से दोस्तों मैंने टाइप किया.

    जस्ट इसको कंट्रोल और शिफ्ट कंट्रोल होल्ड करते हुए कॉपी करते हुए इसको दोस्तों यहां पर अटैच करूंगा तो मेल के लिए इसको थोड़ा सा इधर भी इस तरीके से रखना चाहता हूं तो रख सकता हूं ताकि और भी समझने में आसान हो.

    जाए कंट्रोल r सेफ्ट मेल और दोस्तों इसको भी सिंगल को भी यहां पर इस तरीके से अटैच करते हैं मैट को भी इस तरीके से अटच करते हु यहां पर इस तरीके से रखते हुए थोड़ा सा इसको यहां पर.

    लाइन बड़ा कर दूंगा तो कुछ इस तरीके से दोस्तों देख सकते हैं कंपलीटली थोड़ा-थोड़ा काम हो रहा है जस्ट एंटर प्रेस करते हुए यहां पर दोस्तों देख सकते हो मैं यहां पर टाइप करूंगा परमानेंट.

    रेसिडेंट एड्रेस यानी कि परमानेंट एड्रेस वगैरह यहां पर मैं टाइप करूंगा तो इसको थोड़ा सा यहां पर जूम करते हुए लाइक दिस प्रेजेंट एड्रेस तो एंटर एंटर यहां पर मैं टाइप.

    करूंगा परमानेंट एड्रेस तरीके से करने के बाद अब दोस्तों यहां पर मैं इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करते यहां पर लेकर आकर इसको दोस्तों एगजैक्टली यहां पर सेट कर दूंगा अब दोस्तों इसको भी कंट्रोल.

    और शिफ्ट होन करते हुए यहां पर रख कर इसको भी यहां पर इस तरीके से अटैच कर दूंगा तो इसको भी यहां पर इस तरीके से एगजैक्टली यहां पर इक्वल करना चाहूंगा तो कुछ इस तरीके से तो फिर से यहां पर मैं एंटर करते.

    हुए यहां पर मैं टाइप करूंगा एप्लीकेंट्स फोन नंबर तो यहां पर इस तरीके से मैं ने फोन नंबर टाइप किया जस्ट इसको यहां पर इसको टैप बटन प्रेस करते हुए यहां पर इमरजेंसी नंबर वगैरह आप लोग चाहे तो टाइप.

    कर सकते हो तो यहां पर मैं इसको थोड़ा सा इस तरीके से रखते हुए तो कुछ इस तरीके से टाइप करूंगा अब इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर मैं कॉपी करते हु एगजैक्टली इसी को यहां पर ऐड कर रहा हूं.

    दोस्तों देख सकते हो इसी तरीके से आपको फॉर्म का डिजाइन करना है लाइक दिस वन तो इसको थोड़ा सा नीचे करते हुए इस तरीके से अटैच करते हुए कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर इस तरीके से कॉपी करते.

    हुए इसको मैनेज करना है तो थोड़ा-थोड़ा आपको इसको साइज वगैरह छोटा करना है तो भी यहां पर आपको काम कर सकते हैं इसको भी थोड़ा सा यहां पर कम करते हुए इसको थोड़ा सा इधर उधर.

    करते हुए कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हुए एगजैक्टली यहां पर इस तरीके से आपको प्लेस करना है तो इसको इस तरीके से प्लेस करने के बाद अब आपको दोस्तों क्या करना है इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल करते हुए कॉपी.

    करते हुए लाइक दिस इसको भी इसी तरीके से साइज कम करते हुए इसको यहां पर एगजैक्टली सेट करना है तो आप लोग देख सकते इसको इधर का लाइन भी एक्यूरेट होना चाहिए दोस्तों कुछ इस टाइप से तो आप लोग देख सकते हो.

    कितना प्यारा तरीके से इतना तक यहां पर कंपलीटली काम हो चुका है अब दोस्तों आपको एकेडमिक बोर्ड वगैरह के लिए डिटेल्स अप्लाई करना है जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं तो मैंने यहां पर इस तरीके से.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=VPdqdTcjt1Y
Previous Post Next Post